समस्तीपुर जंक्शन के डीजल लॉबी पर रेलवे कर्मियों के द्वारा आंदोलन किया गया: पुरानी पेंशन नीति को लागू करने की मांग

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ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टॉफ एसोसिएशन (AILRSA) के बैनर लगे मंगलवार को समस्तीपुर जंक्शन के डीजल लॉबी के सामने रनिंग कर्मियों के द्वारा धरना प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन मंडल के मंत्री दयाशंकर राय के नेतृत्व में किया गया था।

प्रदर्शनकारियों ने हाल मैं ही केंद्र सरकार द्वारा लाई गई यूपीएस का जमकर विरोध करते हुए यह कहा कि कर्मी लगातार नई पेंशन नीति का विरोध कर रहे थे और पुरानी पेंशन नीति लागू करने का भी मांग पर अड़े हैं। इसी बीच केंद्र सरकार ने कर्मियों की मांग को दर किनार करते हुए यूपीएस लेकर के आ गई। जो कि कर्मियों के साथ छलावा हुआ है। सरकार इसे तुरंत वापस ले और फिर से पुरानी पेंशन नीति को लागू करे।

8 घंटे की जगह 12 घंटे करना परता हैं काम 

इस सभा के दौरान लोगों ने यह कहा कि कार्य का घंटा 8 घंटे का होता है। लेकिन रनिंग कर्मियों को लगातार 12-12 घंटा तक काम करना पड़ता है। उन्हें सही से आराम भी नही मिल पाता है और फिर दोबारा बुक कर दिया जाता है। मौके पर धरना में कॉमरेड श्याम नंदन शर्मा, मनोज कुमार, पवन कुमार पप्पू, सुशील कुमार, दिवाकर कुमार, अवन कुमार, शिव कुमार, श्याम सुंदर यादव, वैधनाथ राय, चंदन कुमार कंचन कुमार, सुबोध कुमार प्रथम, रजनीश कुमार यादव, कंचन कुमारी, रीना कुमारी, सुरेश राय, अमन कुमार, सोनू कुमार और कॉमरेड विपेश कुमार आदि उपस्थित थे।

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समस्तीपुर जंक्शन के डीजल लॉबी पर रेलवे कर्मियों के द्वारा आंदोलन किया गया: पुरानी पेंशन नीति को लागू करने की मांग 3

आंदोलनकारियों की परेशानियां जाने..

  • समस्तीपुर लॉबी के पैसेंजर लिंक में जो लिंक रेस्ट को दिया जाता है, वह पूरी रात विश्राम (रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे) का नहीं है, लिंक रेस्ट में भी दोनों रात ड्यूटी करना पर जाता है।
  • सभी लोको पायलट और सहायक लोको पायलट के सभी सेक्शनों का LR होना भी सुनिश्चित किया जाए।
  • लोको पायलट (माल) से officiating passenger और Express ट्रेन काम भी करवाया जाता है, और उसे वरिष्ठता के आधार पर नियमतः कराया जाएं।
  • एक्सप्रेस ट्रेनों में पहले पैसेंजर लोको पायलट से officiating काम लिया जाए, और फिर पूरा नहीं होने पर ही लोको पायलट (माल) से काम करवाया जाए।
  • रेलवे बोर्ड पत्रांक संख्या 2023/Elect (TRS)/ 225/6 (Running Staff policy) के अनुसार 30 घंटे की आवधिक रेस्ट को प्राथमिकता दिया जाय और इसी के अनुरूप लिंक रेस्ट प्रदान भी किया जाय।
  • ट्रेन संख्या-05593, जयनगर जाने पर, जयनगर से 15527 साइन ऑन 02/45 का लिंक है, जिसमे उचित विश्राम भी नहीं मिल पाता है। मात्र एक एक्सप्रेस गाड़ी को पैसेंजर लिंक में रखना उचित नहीं है। इसे एक्सप्रेस लिंक में ही डाला जाए।
  • लंबित म्यूचुअल ट्रांसफर और लॉबी से लॉबी ट्रांसफर को प्राथमिकता के आधार पर निष्पादन भी किया जाय।
  • समस्तीपुर लॉबी के लोको पायलट, सहायक लोको पायलट और लोको शंटर जिनका MEMU और डीजल लोको का ट्रेनिंग ड्यू हो चुका हो, या फिर होने वाला हो, या उनका रिफ्रेशर कोर् नियमित करवाया जाए।
  • आपको बता दें कि रनिंग कर्मियों ने केंद्र सरकार द्वारा लाई गई यूपीएस का जमकर विरोध किया गया है। इसके अलावा भी उन्होंने अपनी परेशानियों के बारे में भी बात किया गया है।

Saurabh Thakur

Saurabh Thakur is the Founder and CEO of SamastipurNews.in, a prominent news website known for delivering reliable and comprehensive coverage of Samastipur and regional news. With over a decade of experience in the media industry, Saurabh has established himself as a seasoned journalist and dedicated news editor.

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