Air India Plane Crash Report: आपको बताते चलें की 12 जुलाई 2025 को अहमदाबाद से लंदन जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट AI 171 के दुर्घटनाग्रस्त होने की रिपोर्ट अब सामने आ गई है, जिसने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं।
Aircraft Accident Investigation Bureau (AAIB) की प्रारंभिक रिपोर्ट बताती है कि टेकऑफ के ठीक बाद दोनों इंजन की फ्यूल सप्लाई अचानक बंद हो गई। रिपोर्ट के अनुसार, दोनों फ्यूल कंट्रोल स्विच कट ऑफ मोड में थे। ये स्विच अपने आप ऑफ नहीं हो सकते, इसका मतलब यह हो सकता है कि उन्हें जानबूझकर बंद किया गया हो।
Air India Plane Crash: तकनीकी कारण या मानव त्रुटि?
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इस हादसे में 242 यात्रियों में से 241 की जान चली गई और जिस मेडिकल कॉलेज पर यह विमान गिरा, वहां 19 अन्य लोगों की भी मौत हुई। शुरुआती जांच से साफ हुआ कि इस विमान के इंजन में फ्यूल फ्लो अचानक बंद हो गया, जिससे विमान कुछ ही सेकंड में नीचे आ गिरा।
एएआईबी रिपोर्ट में पायलटों की बातचीत को भी दर्ज किया गया है। टेकऑफ के दौरान एक पायलट ने दूसरे से पूछा – "तुमने फ्यूल स्विच क्यों बंद किया?" जवाब मिला – "मैंने तो नहीं किया।" जब तक वे स्विच को दोबारा ऑन करते, तब तक बहुत देर हो चुकी थी।
इसे भी पढ़ेAir India Plane Crash Report: क्या फ्यूल स्विच अपने आप बंद हो सकते हैं?
बोइंग 787 जैसे विमान में फ्यूल कंट्रोल स्विच को ऑन या ऑफ करने के लिए एक विशेष लीवर को खींचना पड़ता है। यह स्विच घर के स्विच जैसे नहीं होते कि गलती से दब जाएं। रिपोर्ट के अनुसार, अगर दोनों स्विच लगभग एक साथ बंद हुए तो यह महज संयोग नहीं हो सकता।
लेफ्टिनेंट कर्नल जे.एस. सोढ़ी (रिटायर्ड) के अनुसार, यह प्रक्रिया पूरी तरह मैनुअल होती है और कोई भी लीवर बिना इंसानी दखल के एक्टिवेट नहीं हो सकता।
इसे भी पढ़ेAir India Plane Crash के संभावित कारण
पहलूविवरणतकनीकी गड़बड़ीअगर लीवर लॉक तंत्र खराब हुआ हो तो स्विच बंद हो सकता हैमानवीय गलतीपायलटों की असमंजस भरी बातचीत इसे संकेत देती हैसंभावित साजिशजानबूझकर स्विच को ऑफ करना अब जांच का विषय हैAir India Plane Crash Investigation: FAA की पुरानी चेतावनी पर लापरवाही?
2018 में FAA ने बोइंग इंजनों के कुछ स्विचों के लॉक मैकेनिज़्म को लेकर चेतावनी जारी की थी। माना जा रहा है कि एयर इंडिया ने इस चेतावनी के बाद आवश्यक सुधार नहीं किए। इसी वजह से अब सवाल उठ रहे हैं कि क्या यह दुर्घटना रोकी जा सकती थी?
Air India Plane Crash से जुड़े जरूरी सवाल (FAQs)
Q1. क्या विमान का फ्यूल स्विच अपने आप बंद हो सकता है?
नहीं, उसे मैन्युअल रूप से खींचना होता है। बिना इंसानी हस्तक्षेप के ऐसा संभव नहीं।
Q2. क्या यह पायलट की गलती थी?
रिपोर्ट में पायलटों की असहमति दर्शाती है कि गलती किसकी थी, यह अभी स्पष्ट नहीं।
Q3. FAA ने क्या चेतावनी दी थी?
FAA ने 2018 में बोइंग विमानों के फ्यूल स्विच लॉक को लेकर चेतावनी दी थी।
Q4. अंतिम रिपोर्ट कब तक आएगी?
AAIB ने कहा है कि अंतिम रिपोर्ट आने में 6 से 12 महीने का समय लग सकता है।
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