पटना, बिहार: बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (BPDCL) के 'बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप' में तकनीकी खराबी के कारण पिछले 10 दिनों से उपभोक्ता अपनी बिजली खपत का बैलेंस नहीं देख पा रहे थे और न ही रिचार्ज कर पा रहे थे। लेकिन अब यह समस्या सुलझ गई है और एप का सर्वर ठीक हो गया है। अब स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ता फिर से इस एप के माध्यम से रिचार्ज कर सकते हैं और अपने बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
स्मार्ट मीटर एप की समस्या और उसका समाधान
28 अक्टूबर से बीपीडीसीएल के 'बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप' में तकनीकी खराबी आ गई थी, जिससे शहरी क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को काफी दिक्कतें आईं। इस दौरान, उपभोक्ता न तो अपने स्मार्ट प्रीपेड मीटर का बैलेंस देख पा रहे थे, न ही एप के जरिए रिचार्ज कर पा रहे थे। अब इस तकनीकी समस्या को सुलझा लिया गया है और स्मार्ट मीटर एप का सर्वर ठीक हो गया है, जिससे उपभोक्ताओं को राहत मिली है।
स्मार्ट मीटर रिचार्ज की सुविधा फिर से शुरू
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अब, उपभोक्ता स्मार्ट मीटर एप के माध्यम से आसानी से अपना रिचार्ज कर सकते हैं और अपनी बिजली खपत का बैलेंस देख सकते हैं। यदि आपने अपना स्मार्ट मीटर रिचार्ज नहीं कराया, तो विभाग ने चेतावनी दी है कि यदि सोमवार तक रिचार्ज नहीं किया जाता, तो आपकी बिजली सप्लाई काट दी जाएगी। विभाग ने इस संबंध में सूचना जारी कर दी है और कहा है कि उपभोक्ता अब किसी भी समय रिचार्ज कर सकते हैं।
सोमवार से कनेक्शन कटने का खतरा
बीपीडीसीएल के अधिकारियों के अनुसार, जिन उपभोक्ताओं का बैलेंस माइनस में चला गया है, उन्हें तुरंत रिचार्ज करने की सलाह दी गई है। सोमवार से, जिनका बैलेंस माइनस में रहेगा, उनकी बिजली सप्लाई काट दी जाएगी। हालांकि, रविवार तक बिजली सप्लाई नहीं काटी जाएगी क्योंकि छुट्टी का समय है, लेकिन सोमवार से यह कार्रवाई शुरू हो सकती है।
किस्तों में भी कर सकते हैं रिचार्ज
बिजली विभाग ने एक और सहूलियत दी है। जिन उपभोक्ताओं का बैलेंस 50,000 रुपये से अधिक हो जाएगा, वे एक बार में पूरा रिचार्ज जमा नहीं कर पाएंगे, तो उन्हें किस्तों में रिचार्ज करने की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए संबंधित विद्युत कार्यपालक अभियंता से स्वीकृति प्राप्त की जा चुकी है।
वैकल्पिक रिचार्ज विकल्पों की व्यवस्था
इस तकनीकी समस्या को ध्यान में रखते हुए, बिजली वितरण कंपनियों ने उपभोक्ताओं के लिए वैकल्पिक रिचार्ज विकल्पों की व्यवस्था की है। उपभोक्ता अब एप और वेबसाइट www.sbpdcl.co.in और www.nbpdcl.co.in के माध्यम से अपने स्मार्ट प्रीपेड मीटर को रिचार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा, बिजली विभाग के अधिकृत काउंटरों पर भी रिचार्ज की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।
क्या करें अगर बैलेंस समाप्त हो जाए?
बिजली विभाग ने यह भी सुनिश्चित किया है कि जब तक तकनीकी समस्या का समाधान नहीं होता, तब तक उपभोक्ताओं की विद्युत आपूर्ति नहीं रोकी जाएगी, भले ही उनका बैलेंस समाप्त हो गया हो। अब, तकनीकी समस्या के समाधान के बाद, उपभोक्ताओं को समय रहते रिचार्ज कर अपनी बिजली आपूर्ति को बनाए रखना होगा।
निष्कर्ष:
बिहार में स्मार्ट मीटर एप का सर्वर ठीक होने के बाद, उपभोक्ताओं को फिर से रिचार्ज की सुविधा मिल गई है। यदि आपने अपना स्मार्ट मीटर रिचार्ज नहीं किया, तो आपके कनेक्शन को सोमवार से काटा जा सकता है। अतः, जल्द से जल्द रिचार्ज कर लें और अपनी बिजली आपूर्ति को बाधित होने से बचाएं। विभाग ने इस संबंध में सभी उपभोक्ताओं को सचेत कर दिया है और उन्हें रिचार्ज करने की अंतिम तिथि भी घोषित कर दी है।
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