टॉप स्टोरीज़

Top 20 Best Hindi Blog In India 2025 | भारत के Top Hindi Blogger जो लाखों कमाते है जानिए कौन है

टेक्नोलॉजी

अब छिप नहीं पाएंगे नेता! Perplexity AI दिखाएगा हर Politician की शेयर होल्डिंग

ज्योतिष

Aaj Ka Rashifal 31 October 2025: आज के दिन चमकेंगे इन 3 राशियों के सितारे, जानें अपना भविष्यफल

ज्योतिष

Aaj Ka Love Rashifal 31 October 2025: तुला समेत 4 राशियों को मिलेगा सच्चा प्यार, धनु करेंगे लव मैरिज का फैसला!

धर्म

Aaj Ka Panchang 31 October 2025: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल जानें, किस राशि पर बरसेगा शनिदेव का आशीर्वाद!

टेक्नोलॉजी

Google AI creative prompt ideas: जानिए ऐसे Creative Prompts जो बना देंगे आपको Viral

ज्योतिष

Aaj Ka Rashifal 29 October 2025: आज इन राशियों की किस्मत चमकेगी, जानें कैसा रहेगा आपका दिन

ज्योतिष

Aaj Ka Love Rashifal 29 October 2025: इन 4 राशियों पर बरसेगा प्यार, बनेगा रोमांस का सुपरडे!

न्यूज़ / AIR India Plane Crash: क्या सच में पायलट ने खुद बंद किए इंजन? रिपोर्ट ने उड़ाए होश!

AIR India Plane Crash: क्या सच में पायलट ने खुद बंद किए इंजन? रिपोर्ट ने उड़ाए होश!

Reported by: Ground Repoter | Written by: Saurabh Thakur | Agency: SN Media Network
Last Updated:

AIR India Plane Crash:आपको बताते चले की 12 जून 2025 को हुआ AIR India Plane Crash अब एक नई दिशा ले रहा है। हाल ही में जारी हुई AAIB (Aircraft Accident Investigation Bureau) की प्रारंभिक रिपोर्ट ने इस हादसे को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। रिपोर्ट में बताया गया कि बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर विमान के दोनों इंजन अचानक 'रन' से 'कटऑफ' हो गए थे — यानी उड़ान के तुरंत बाद ही इंजन बंद हो गए। अब सवाल यह उठता है कि क्या यह तकनीकी खराबी थी या किसी मानवीय भूल का परिणाम?

सबसे बड़ा दावा यह है कि पायलटों में से किसी ने जानबूझकर फ्यूल स्विच बंद नहीं किया, बल्कि यह घटना अनजाने में हुई या सिस्टम डिज़ाइन में खामी के कारण। इतना ही नहीं, यह भी सामने आया है कि विमान के Throttle Control Module (TCM) को 2019 और 2023 में दो बार बदला जा चुका था।

संबंधित आर्टिकल्स

सोशल मीडिया पर छाया Elvish Yadav और Premanand Ji का Video, महाराज ने दी चौंकाने वाली सलाह!

World’s First Hostel University: भारत की ये यूनिवर्सिटी थी दुनिया का पहला हॉस्टल कैंपस!

Today Breaking News Live: 20 सितम्बर की सबसे बड़ी खबरें, हिमाचल हाईकोर्ट का ऐतिहासिक फैसला

Aaj Ki Breaking News LIVE: GST परिषद की बैठक शुरू, आम जनता को मिल सकती है बड़ी राहत!

आज की बड़ी खबर LIVE: योगी कैबिनेट की रिपोर्ट, PM मोदी का बड़ा ऐलान और दिल्ली दंगे पर फैसला!

मोदि और शी जिनपिंग की अहम मुलाकात दोस्ती के नए अध्याय की शुरुआत

तो क्या इस हादसे की असली वजह तकनीक है या इंसान की गलती? रिपोर्ट के हर बिंदु से उठते हैं ऐसे सवाल जिनके जवाब इस खबर में विस्तार से जानें।

Air India Crash: तकनीकी पहलुओं पर बड़ा खुलासा

इस विमान हादसे ने न सिर्फ देश को हिला दिया, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सुरक्षा मानकों पर सवाल खड़े कर दिए। रिपोर्ट के अनुसार, अहमदाबाद से उड़ान भरने के तुरंत बाद, बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर विमान के दोनों इंजन के फ्यूल स्विच अचानक ‘रन’ से ‘कटऑफ’ पोजीशन में चले गए।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 2019 और 2023 में एअर इंडिया ने इस विमान के थ्रोटल कंट्रोल मॉड्यूल को बदला था। यह बदलाव बोइंग की एक एडवाइजरी के बाद किए गए थे जिसमें 24,000 उड़ान घंटे के बाद TCM को बदलने का निर्देश था।

इसे भी पढ़े

क्या था AAIB की रिपोर्ट में खास?

  • जांच में पाया गया कि टेक-ऑफ के तुरंत बाद फ्यूल स्विच खुद से बंद हो गए थे।
  • इस प्रक्रिया में कोई ऑटोमैटिक सिस्टम नहीं था, इसे मैनुअल तरीके से किया गया।
  • विशेषज्ञों के अनुसार, यह एक मानव त्रुटि (Human Error) हो सकती है।

एअर इंडिया के सीईओ कैंपबेल विल्सन ने इस रिपोर्ट के बाद बयान जारी कर कहा कि यह रिपोर्ट और भी सवाल खड़े करती है। उन्होंने यह भी कहा कि इस दुर्घटना में विमान की फिटनेस या पायलटों की गलती का कोई प्रमाण नहीं मिला है।

इसे भी पढ़े

राजनीतिक प्रतिक्रिया भी आई सामने

शिवसेना यूबीटी की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने इस रिपोर्ट के लीक होने पर नाराज़गी जताई है। उन्होंने नागरिक उड्डयन मंत्री को पत्र लिखकर पूछा कि यह जानकारी भारत में सार्वजनिक होने से पहले कैसे अंतरराष्ट्रीय मीडिया में लीक हुई।

विशेषज्ञों की राय

कैप्टन मोहन रंगनाथन, जो एक प्रसिद्ध विमानन विशेषज्ञ हैं, ने कहा कि यह मानव भूल का मामला हो सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि स्विच को खुद से बंद करना संभव नहीं होता, इसे हाथ से ही किया जाता है।

इसे भी पढ़े

प्र1: क्या हादसे का कारण विमान में तकनीकी खराबी थी?
उत्तर: प्रारंभिक जांच में किसी तकनीकी खराबी का उल्लेख नहीं किया गया है। जांच अभी भी जारी है।

प्र2: क्या पायलटों की गलती से हुआ हादसा?
उत्तर: AAIB रिपोर्ट में पायलट की कोई गलती साबित नहीं हुई है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह एक मानव त्रुटि हो सकती है।

प्र3: TCM दो बार क्यों बदला गया था?
उत्तर: बोइंग के निर्देश के अनुसार हर 24,000 घंटे के बाद TCM बदलना अनिवार्य था, इसी के तहत इसे 2019 और 2023 में बदला गया।

प्र4: रिपोर्ट लीक कैसे हुई?
उत्तर: इस पर सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने नाराज़गी जताई है और उड्डयन मंत्रालय से स्पष्टीकरण मांगा है।

धन्यवाद मैं सौरभ ठाकुर समस्तीपुर samastipurnews.in से और आपको ऐसे ही लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे वेबसाइट को फॉलो करें और हमारे आदर्श सोशल मीडिया पर जाकर हमें फॉलो कर सकते हैं धन्यवाद।

यह भी पढ़ें:-


ABOUT THE AUTHOR

Saurabh Thakur
Saurabh Thakur

...और पढ़ें


Samastipur News को गूगल पर अपने पसंदीदा समाचार स्रोत के रूप में जोड़ने के लिए यहां क्लिक करें।


Tags :

First Published : जुलाई 15, 2025, 06:16 पूर्वाह्न IST

न्यूज़ / AIR India Plane Crash: क्या सच में पायलट ने खुद बंद किए इंजन? रिपोर्ट ने उड़ाए होश!