Aprilia की नई लिमिटेड–एडिशन, ट्रैक एक्सक्लूसिव सुपरबाइक RSV4 X-GP ने लॉन्च होते ही बाजार में धूम मचा दी है! RS-GP प्रोटोटाइप से प्रेरित एयरोडायनेमिक लेग एंड विंग्स से लैस यह विशेष मॉडल, जो बेहतरीन डाउनफोर्स सुनिश्चित करता है। केवल 14 दिन में ही पूरी दुनिया में हुआ सोल्ड आउट। इसकी विशेष बात है इसका 999cc इंजन जो अश्विवसनीय 238 bhp की पावर और 131 Nm का टॉर्क पैदा करता है। इसी वजह से यह शुद्ध ट्रैक परफॉर्मेंस चाहने वालों के लिए एक अत्यंत दुर्लभ और बहुप्रतीक्षित मशीन बन गई है।
RSV4 X-GP के बाद मानो मोटरसाइकिल की दुनिया में तहलका मच गया हो। Arilia ने अपनी लिमिटेड–एडिशन ट्रैक सुपरबाइक की लांचिंग के बाद एक बहुत बड़ा रिकार्ड बनाया है। केवल 14 ही दिन में यह बाइक हुई सोल्ड आउट। यह बाइक कंपनी के RS-GP MotoGP डेब्यू के साल पूरे होने वाला लॉन्च हुआ था। आइए इसके बारे में गहराई से समझते हैं।
वैश्विक क्रेज और लिमिटेड यूनिट्स
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इस ट्रैक–एक्सक्लूसिव मशीन की केवल 30 यूनिट्स बनाई गई थीं, और दुनिया भर के ग्राहकों को यह बहुत आकर्षित कर गया , जैसे UAE, ऑस्ट्रेली , अमेरिका और मलेशिया। इसका क्रेज इतना था कि बुकिंग रिक्वेस्ट इसकी प्रोडक्शन रन (30 यूनिट्स) से ज्यादा थी। इस बाइक न ग्राहकों के बीच एक अलग जुनून पैदा कर दिया है। अभी यह बस लॉन्च होने के बाद की रिपोर्ट है।
क्या खास है इस बाइक में?
यह बाइक मोटोजीपी में Aprilia की 10 साल की गौरवपूर्ण उपस्थिति को श्रद्धांजलि देती है। इसमें RS-GP प्रोटोटाइप से प्रेरित एयरोडायनेमिक लेग एंड विंग्स लगे हैं, जो रेसिंग ट्रैक पर बेहतरीन डाउनफोर्स और स्टेबिलिटी सुनिश्चित करते हैं। इसके अलावा कार्बन फाइबर सीट सपोर्ट की वजह से वजन कम हुआ हैै और रिगिडिटी बढ़ी है , जिससे हैंडलिंग ट्रैक पर और भी बेहतर हो गई है।
Aprilia RSV4 X-GP: प्रमुख स्पेसिफिकेशन्स
विशेषता (Feature)विवरण (Specification)इंजन1,099 cc V4 (65°), SBK रेसिंग स्पेसिफिकेशन्स के साथपावर238 bhp (ब्रेकिंग हॉर्सपावर) @ 13,500/13,750 rpmटॉर्क131 Nm @ 11,000/11,750 rpmअधिकतम RPM14,100 rpmड्राई वज़नलगभग 165-167 kg (बेहतरीन पावर-टू-वेट रेश्यो)क्लचSTM ड्राई क्लच (STM Dry Clutch)एग्जॉस्ट सिस्टमSC-Project द्वारा बनाया गया MotoGP-रेप्लिका टाइटेनियम फुल-सिस्टम एग्जॉस्टएयरोडायनेमिक्सRS-GP प्रोटोटाइप से प्रेरित लेग विंग्स और टेल विंग्स (डाउनफोर्स और स्टेबिलिटी के लिए)बॉडीवर्कफुल कार्बन-फाइबर फेयरिंग (पूरा बाहरी ढाँचा)सीट सपोर्टस्ट्रक्चरल कार्बन सीट सपोर्ट (वजन घटाने और कठोरता/रिगिडिटी बढ़ाने के लिए)सस्पेंशनफुली एडजस्टेबल Öhlins रेसिंग यूनिट्स (आगे FKR प्रेशराइज़्ड कार्ट्रिज फोर्क्स, पीछे TTX मोनोशॉक)ब्रेकिंग सिस्टमBrembo GP4-MS मोनोब्लॉक कैलिपर्स और 330 mm T-Drive डिस्कपहिये (Wheels)Marchesini के फोर्ज्ड मैग्नीशियम (Forged Magnesium) रिम्सटायरPirelli Diablo SBK स्लिक टायर्सइलेक्ट्रॉनिक्सAPX Aprilia Racing ECU (MotoGP/WSBK-डेरिव्ड, GPS और डेटा अधिग्रहण के साथ)प्रोडक्शनकेवल 30 यूनिट्स (दुनिया भर में लिमिटेड एडिशन)RSV4 X-GP V4 लॉन्च होते ही ग्राहकों के बीच बहुत क्रेज हुआ है और हो भी क्यों न इसके फीचर्स और डिजाइन इतने लाजवाब है कि कोई भी खरीदने को मजबूर हो जाए। इसमें 999c इंजन का इतएमाल किया गया है जो 238 bhp की पावर और 131 Nm का टॉर्क देता है। इसकी खास बात यह है कि यह यह मोटरसाइकिल इंडस्ट्री की पहली ऐसे बाइक है जो लेग एंड टेल विंग्स के साथ आई है।
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