तीज को लेकर बाजार में बढ़ी रौनक

0

तीज को लेकर बाजार में बढ़ी रौनक

कोरोना महामारी के बीच हरितालिका तीज को लेकर बाजार में रौनक बढ़ गयी है । इस त्योहार को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह है। बाजारों में त्योहार की खरीदारी के की लिए महिलाओं की भीड़ लगनी शुरू हो गयी है। बाजार में चूड़ी, श्रृंगार एवं किराना की दुकानों पर भीड़ बढ़ती जा रही है |

पर्व को देखते हुए घरों में भी विभिन्न तरह के पकवान बनाने की तैयारी में महिलाएं जुट गई है। इससे शहर के मारवाड़ी बाजार, गोला रोड, बसंत मार्केट सहित अन्य बाजार में महिलाओं की भीड़ दिखती है।

मंगलवार महिलाओं ने को चूड़ी, लहठी, शृंगार की दुकानों पर जमकर खरीदारी की। लॉकडाउन के कारण इस बार गुजरात, दिल्ली, फिरोजाबाद, आगरा आदि कि फैक्ट्रियां बंद होने के कारण नये डिजायन बाजार में नहीं आये है। जिसके कारण पुराने स्टॉक से ही ग्राहकों को सामान खरीदना पड़ रहा है। बाजारों में इस बार सोना चांदी के भाव अधिक होने से महिलाए आर्टीफिशियल ज्वेलरी की तरफ आकर्षित हो रही है।

पंडित संजय पंडा ने बताया कि तीज के दिन महिलाएं 16 शृंगार करती हैं। महिलाएं यह व्रत अपने पति की लम्बी उम्र की कामना करने के लिए करती है। हरीतालिका तीज का व्रत भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जायेगा। इस दिन महिलाएं नए कपड़े पहनती है, मेहंदी लगाती हैं और 16 शृंगार करती है | महिलाएं इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here