नई दिल्ली: 26 दिसंबर 2024 को भारत के दूसरे सबसे बड़े टेलीकॉम सेवा प्रदाता Airtel को बड़े आउटेज का सामना करना पड़ा, जिसके कारण हजारों यूजर्स को कनेक्टिविटी से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ा। इस समस्या के चलते कई यूजर्स कॉल नहीं कर पा रहे थे और इंटरनेट भी काम नहीं कर रहा था। डाउनडिटेक्टर के अनुसार, एयरटेल के 3000 से अधिक यूजर्स ने इस आउटेज की शिकायत की है।
यूजर्स की शिकायतें और Airtel पर गुस्सा
Airtel Outage: शिकायतों में से 47 यूजर्स ने मोबाइल इंटरनेट से संबंधित समस्याओं की जानकारी दी, जबकि 30% यूजर्स ने नेटवर्क ब्लैकआउट होने की बात कही। इसके अलावा, 23% यूजर्स ने मोबाइल सिग्नल न होने की शिकायत की है। यह आउटेज खासतौर पर गुजरात में ज्यादा देखा गया, जहां यूजर्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) पर अपनी नाराजगी जाहिर की।
अहमदाबाद से एक यूजर ने पोस्ट किया, “क्या अहमदाबाद में किसी और को @airtelindia में नेटवर्क डाउन होने का अनुभव हुआ है?” एक अन्य यूज़र ने बताया कि उनके ऑफिस में Airtel सिम उपयोग करने वाले अधिकांश लोग नेटवर्क से कनेक्ट नहीं हो पा रहे हैं। कई यूज़र्स ने यह भी साझा किया कि एयरटेल की ब्रॉडबैंड और मोबाइल सेवाएं दोनों ही बंद हैं।
ब्रॉडबैंड यूजर्स भी हुए प्रभावित
ब्रॉडबैंड यूजर्स को भी इस आउटेज का सामना करना पड़ा। जो बिजनेस या ऑफिस Airtel इंटरनेट सेवाओं पर निर्भर थे, उन्हें कठिनाइयों का सामना पड़ा। इस आउटेज के कारण कई वर्क-फ्रॉम-होम कर्मचारी वर्चुअल मीटिंग्स में शामिल होने या क्लाउड-आधारित संसाधनों तक पहुंचने में असमर्थ हो गए। घरों में स्ट्रीमिंग सेवाएं भी ठप हो गईं, और जो स्टूडेंट्स ऑनलाइन क्लास कर रहे थे, उनका भी पढ़ाई में विघ्न पड़ा।
Airtel की प्रतिक्रिया और यूजर्स की परेशानियां
हालांकि Airtel ने इस बारे में अब तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है, लेकिन यूजर्स सोशल मीडिया पर अपनी परेशानी जाहिर करते हुए समाधान की मांग कर रहे हैं।
इसे भी पढ़े :-